Rohtas Vaccination

रोहतास पत्रिका/सासाराम:

बढ़ते संक्रमण प्रसार के बीच रोहतास जिले में कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया में भी तेजी लाई गई है। 16 फरवरी से शुरू देशव्यापि टीकाकरण अभियान से लेकर अभी तक जिले में दो लाख बाइस हज़ार से अधिक लोगों ने अपना टीकाकरण करवा लिया है। बता दें कि जिले में प्रतिदिन 55 से 60 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। डैश बोर्ड के ताजा आंकड़ों के अनुसार रोहतास जिले में 16 फरवरी से लेकर 11 मई तक कुल 2 लाख 22 हज़ार 800 लोगों ने संक्रमण से बचने के लिए कोरोना का टीका लगवा लिया है। जिले में प्रतिदिन तकरीबन 7000 के आसपास लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

1.79 लाख लोगों ने प्रथम व 43 हज़ार लोगों ने दूसरे डोज का लिया टीका

जिले लगभग सवा दो लाख लोगों ने कोरोना का टीका लिया है जिसमें से 1एक लाख 79 हज़ार 840 लोगों ने प्रथम डोज का टीकाकरण करवाया है तो वही 43 हज़ार 319 लोगों ने दूसरे डोज का टीकाकरण करवाया है। यदि लिंगानुपात की बात करें तो जिले में 97 हज़ार 304 पुरुषों ने टीकाकरण करवाया है तो वही 82 हज़ार 158 महिलाओं ने अभी तक टीकाकरण करवाया है।

60 वर्ष के ऊपर के लोगों ने लिया सबसे ज्यादा टीका

रोहतास जिले में अगर उम्र के हिसाब से टीकाकरण की बात करें तो सबसे अधिक 60 वर्ष के ऊपर के लोगों ने अभी तक टीकाकरण करवाया है। जिले 60 वर्ष के ऊपर टीका लेने वालों की संख्या 87 हजार 67 है, जबकि 45 से 60 वर्ष की संख्या 67 हज़ार 468 है। वही 30 से 45 वर्ष के बीच की संख्या 14370 है जबकि 18 30 वर्ष के लोगों की संख्या 10552 है। बता दें कि ये सारे आंकड़े मंगलवार शाम 4 बजे तक का है।

दूसरे डोज का टीकाकरण जरूर करवाये

प्रथम डोज का टीकाकरण करवा चुके लोगों से सिविल सर्जन डॉक्टर सुधीर कुमार ने अपील किया कि 28 दिन के बाद कोरोना का दूसरा टीका लगवाना ना भूलें। उन्होंने कहा कि जब तक हम लोग दूसरे डोज का टीका नहीं लेंगे तब तक शरीर में कोरोना से लड़ने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह से विकसित नहीं होगी। इसलिए जिन लोगों ने प्रथम डोज का टीका ले लिया है वे लोग दूसरे डोज का टीका अवश्य लगाएं।

साथ ही साथ सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि टीका लेने के बाद कोविड अनुरूप बिहेवियर अपना ना भूलें। उन्होंने कहा कि टीका लेने के बाद भी मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अति आवश्यक है। साथ ही उन्होंने अन्य लोगों से भी अपील किया कि सही तरीके से मास्क का इस्तेमाल करते रहे और भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे। थोड़ा सा भी कोरोना का लक्षण दिखाई दे तो जांच जरूर करवाएं और समय पर उचित उपचार लें।