1 अप्रैल से 45 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका: रोहतास सीएस

जिले में अब तक लगभग 68 हज़ार लोग हो चुके है टीका से लाभान्वित

Rohtas Civil Sergeon
डॉo सुधीर कुमार (सिविल सर्जन, रोहतास)

रोहतास पत्रिका/सासाराम:

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर देश में जारी टीकाकरण अभियान के चौथे चरण में अब 45 वर्ष के ऊपर लोगों को टीकाकरण किया जाएगा। इसको लेकर रोहतास जिला स्वास्थ्य समिति ने तैयारी पूरी कर ली है। 1 अप्रैल से शुरू हो रहे 45 वर्ष के ऊपर के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को लेकर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसके पूर्व 60 वर्ष के ऊपर एवं 45 वर्ष से ऊपर गंभीर बीमारी से संक्रमित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा था लेकिन अब स्वास्थ्य विभाग बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश के आलोक में  45 वर्ष के ऊपर सभी लोगों का टीकाकरण 1 अप्रैल से किया जाएगा। इस आलोक में सिविल सर्जन रोहतास डॉ. सुधीर कुमार ने समुदाय से अपील की है कि लोग अधिक से अधिक संख्या में आगे आकर कोविड-19 का टीका लें और संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखें।

अधिक से अधिक संख्या में आगे आकर कराएँ टीकाकरण

सिविल सर्जन रोहतास डॉ. सुधीर कुमार ने समुदाय से अपील करते हुए कहा, “विभागीय निर्देशानुसार 1 अप्रैल से 45 वर्ष और उसके ऊपर के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाना है। सिर्फ अपना आधार कार्ड दिखाकर लोग कोरोना का टीका ले सकते हैं  संक्रमण से बचाव को लेकर सभी के लिए कोविड-19 का टीका जरूरी है और मैं सभी से अपील करता हूँ कि अधिक से अधिक संख्या में आगे आकर टीकाकरण करवाएं।

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा

सिविल सर्जन ने बताया कि विभागीय आदेश के अनुसार 1 अप्रैल से 45 वर्ष के ऊपर लोगों को कोविड टीका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिनकी उम्र 45 वर्ष के ऊपर है कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण करवा सकता है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण करवाने वाले लाभार्थी अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अपने नजदीक टीकाकरण केंद्र पर जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाकर तुरंत टीका ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिले में कुल 42 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है जिसमें से 41 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर बनाए गए हैं जबकि एक जमुहार स्थित नारायण मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि अधिक से अधिक लोग टीका से लाभान्वित हो इसके लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। साथ ही साथ जनप्रतिनिधियों का भी सहारा लेकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है।

जिले में 67964 लोग हो चुके हैं लाभान्वित

16 जनवरी से शुरू कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान जिले में अब तक कुल 67964 लोग टीका से लाभान्वित हो चुके हैं। जिसमे 56802 लोग प्रथम डोज और 11162 लोग टीका का दूसरा डोज ले चुके हैं। इसकी जानकारी देते हुए जिला अनुश्रवण व मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि रोहतास जिला के लिए जारी डैश बोर्ड के अनुसार जिले में कुल 67964 लोग कोविड का टीका ले चुके हैं।