रोहतास: कोविड टीकाकरण अभियान में लाई जाएगी तेजी, प्रतिदिन सात हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य

लोगों में जागरूकता से आएगी संक्रमण दर में कमी

covid news rohtas
टीकाकरण करवाते रोहतास जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार

रोहतास पत्रिका/सासाराम:

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से जारी टीकाकरण अभियान का चौथा चरण गुरुवार से शुरू हो गया। इसी के तहत रोहतास जिले में कुल 55 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है जिसमें 54 सरकारी अस्पताल शामिल हैं तो वहीं एक निजी अस्पताल शामिल हैं । जिले में अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों इसके लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाएगी।

इसकी जानकारी देते हुए रोहतास डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया जिले में टीकाकरण अभियान में तेजी लाई जाएगी। उन्होंने बताया वर्तमान में 55 टीकाकरण केंद्रों पर 3700 से अधिक प्रतिदिन टीकाकरण किया जा रहा है। हमारी कोशिश है टीकाकरण में और तेजी लाई जाए और प्रतिदिन लगभग 7000 के आसपास टीकाकरण किया जाए ताकि हमारा जो लक्ष्य है वह प्राप्त हो और अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाए।

Dm Rohtas
-धर्मेंद्र कुमार (जिलाधिकारी, रोहतास)

जांच का भी बढ़ाया जायगा दायरा: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया होली के दौरान बाहर से आए लोगों की बेहतर तरीके से जांच की गई। इसके लिए रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड में जांच टीम मुस्तैद की गयी । साथ ही साथ गांव- गांव में कैंप लगाकर वैसे लोगों को चिह्नित करके जांच की गयी जो लोग बाहर से आये हैं। इसी का नतीजा है कि संक्रमण का दायरा थोड़ा कम है और आने वाले समय में संक्रमण का दर और घटेगा।

जिलाधिकारी ने बताया फिलहाल जिले में 2100 से 2200 प्रतिदिन लोगों की जांच की जा रही है। साथ ही साथ जांच में और तेजी लाने को लेकर दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि संक्रमण को हल्के में ना लें। इसे गंभीरता पूर्वक लेते हुए खुद के साथ-साथ अपने परिवार एवं समाज के लोगों को भी सुरक्षित रखने में मदद करें। उन्होंने कहा सार्वजनिक एवं भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि मास्क काफी हद तक संक्रमण को फैलने से बचाता है।

सभी शिक्षक एवं शिक्षाकर्मी कराएं टीकाकरण: डीईओ

टीकाकरण के चौथे चरण अभियान के दौरान गुरुवार को रोहतास जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने भी सासाराम सदर अस्पताल में टीकाकरण करवाया। टीकाकरण करवाने के बाद उन्होंने कहा आज से 45 वर्ष के ऊपर लोगों का टीकाकारण शुरू हुआ है और मैं इसी ग्रुप में आता हूं तो अपने विभाग से मैंने शुरुआत की या है। उन्होंने कहा लोगों की शिकायत रहती है कि पदाधिकारी पहले टीका नहीं लेते और हमें लेने को बोल रहे हैं। इसलिए सबसे पहले मैंने टीका लिया और इस ग्रुप में आने वाले सभी शिक्षाकर्मी एवं शिक्षाकर्मी से अपील करूंगा कि वे लोग भी आगे आयें और टीकाकरण करवाएं।

डीईओ ने कहा कोरोना का टीका हमें संक्रमण से सुरक्षित रखने के मकसद से दिए जा रहे हैं। इस लिए हमलोगों को टीका अवश्य लेना चाहिए और हमें टीका लेने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने सभी शिक्षकों से अपील की है कि वे लोग भी टीका लेकर गाइडलाइन का पालन जरूर करें ताकि संक्रमण फैलने से रोका जा सके।