रोहतास के अस्पतालों में नहीं है बेड व ऑक्सीजन की कमी: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन ने कहा, लोग घबराएं नहीं और न ही अफवाहों पर ध्यान दें.

Sadar Hospital Sasaram

रोहतास पत्रिका/सासाराम:

रोहतास जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण महामारी के दौरान सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड की कमी जैसी खबर लोगों को मिलने पर सिविल सर्जन ने इस बात की पुष्टि की है कि अभी वर्तमान में हमारे यहां बेड व ऑक्सीजन उचित मात्रा में मौजूद है। उन्होंने बताया सासाराम सदर अस्पताल और बिक्रमगंज अनुमंडल अस्पताल में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में बेड मौजूद हैं । इसके अलावा जिले में ऑक्सीजन की भी कमी नहीं है।

उन्होंने कहा लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है और ना ही अफवाहों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि किसी भी मरीज को कोरोना जैसे संक्रमण से ज्यादा तकलीफ हो तो वे लोग सासाराम सदर अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं। सर्जन ने कहा यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है और उसे घर में आइसोलेट होने के लिए उचित व्यवस्था नहीं है या उसे डर है कि उसके कारण अन्य सदस्यों को भी संक्रमण ना हो जाए तो ऐसे में वह खुद को सदर अस्पताल में आइसोलेट कर सकते हैं, जहां उनकी नियमित जांच और परामर्श के साथ-साथ उचित दवाई मुहैया कराई जाएगी।

rohtas
– रोहतास के सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार

सदर अस्पताल में उचित व्यवस्था: डॉ. सुधीर कुमार

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार ने बताया सासाराम सदर अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए उचित इंतजाम किए गए हैं। संक्रमित मरीजों के लिए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर को पूरी तरह से चालू रखा गया है। उन्होंने बताया वर्तमान में सदर अस्पताल सासाराम में 80 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है तथा 84 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें 37 लोगों का इलाज जारी है। इसके अलावा बाकी बेड पूरी तरह से खाली है। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें जब भी संक्रमण से कोई भी तकलीफ हो तो वे लोग आसानी से भर्ती हो सकते हैं।

जिले में बढ़ाया जाएगा कोविड केयर सेंटर

सिविल सर्जन ने बताया जिले में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोविड केयर सेंटर को बढ़ाया जाएगा। वर्तमान में सासाराम सदर अस्पताल एवं बिक्रमगंज अनुमंडल अस्पताल में कोविड केयर सेंटर संचालित है। इसके अलावा डिहरी अनुमंडल अस्पताल में भी कोविड केयर सेंटर बनाने की बात चल रही है। उन्होंने बताया बुधवार को जिलाधिकारी द्वारा डिहरी अनुमंडल अस्पताल का भ्रमण किया गया था, इस दौरान उन्होंने उक्त अस्पताल में भी कोविड केयर सेंटर बनाने की बात कही।

गाइडलाइन का करें पालन

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार लोगों से अपील करते आ रहे हैं कि संक्रमण अपने चरम सीमा पर है इसलिए संक्रमण को अनदेखी ना करें बल्कि संक्रमण से बचाव करें। उन्होंने कहा लोग घरों से बाहर निकलते वक्त मास्क का प्रयोग सही तरीके से करें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा यदि अतिआवश्यक हो तो ही घरों से बाहर निकलें अन्यथा अपने घरों में रहें। समय-समय पर हाथ को अच्छे साबुन या डिटॉल से धोते रहें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी करते रहें।